Your Ad Here!

मई - जून 2021 का खाद्यान्न एक मुस्त वितरण किया जाए....

मई - जून 2021 का खाद्यान्न एक मुस्त वितरण किया जाए....



राज्य में कोविड-19 के संक्रमण के प्रबंधन के अंतर्गत निर्णय लिया गया है कि राज्य में सर्वजनिक वितरण प्रणाली में अंत्योदय, प्राथमिकता, निशक्तजन, एकल निराश्रित एवं अन्नपूर्णा श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को माह मई 2021 तथा जून 2021 के लिए चावल का एकमुश्त वितरण किया जाए उपरोक्त मीणा के क्रिया बनने के लिए निम्न अनुसार कार्यवाही की जाने की बात कही गई है:-

1) संचालनालय द्वारा माह मई 2021 एवं जून 2021 के लिए अंत्योदय प्राथमिकता निशक्तजन एकल निराश्रित अन्नपूर्णा श्रेणी एवं सामान्य एपीएल के राशन कार्ड के लिए चावल का आवंटन जारी कर एकमुश्त भंडारण कर वितरण माह मई 2021 में कराया जाए।

2) प्रत्येक उचित मूल्य की दुकान में लगभग 1 सप्ताह से 15 दिन तक चावल की बड़ी मात्रा रखने के लिए पर्याप्त व्यवस्था ग्राम पंचायत भवन सामुदायिक भवन वा अन्य शासकीय भवन में किया जाए। उपरोक्त हेतु कलेक्टर द्वारा आवश्यकतानुसार स्थान का चयन कर लिया जावे एवं खाद्यान्न के सुरक्षित रख रखाव हेतु समुचित व्यवस्था की जाए।

3) उचित मूल्य दुकानों में नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा भंडारित खाद्यान्न का भौतिक सत्यापन निगरानी समिति के माध्यम से कराई जाए तथा खाद्य निरीक्षक एवं सहायक खाद्य अधिकारी से पुष्ट करा लिया जाए यह सुनिश्चित किया जाए कि भंडारित खाद्यान्न का किसी प्रकार से अफरा-तफरी एवं व व्यपवर्तन ना हो।

4) राशन कार्ड धारियों को 2 माह का खाद्यान्न एक मुफ्त वितरण करने के संबंध में सूचना हेतु जानकारी अंकित कर उचित मूल्य दुकान में सूचना पटल में प्रदर्शित किया जावे। इसका स्थानीय समाचार पत्रों अन्य संचार माध्यमों एवं मुनादी के माध्यम से पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जावे।

5) राशन कार्ड धारक अपनी सुविधा अनुसार 1 या 2 माह का चावल प्राप्त कर सकेगा उसे 2 माह का चावल एकमुश्त उठाव करने की बाध्यता नहीं होगी।

6) राजस्व खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों के माध्यम से 2 माह के चावल भंडारण एवं वितरण व्यवस्था की निगरानी सुनिश्चित कराया जाए।

7) उचित मूल्य दुकानों से वितरण के समय कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए उपयुक्त व्यवहार के संबंध में विभागीय पत्र क्रमांक एफ 4-9/2014/29-1, दिनांक 22 अप्रैल 2021 का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

8) जिले के सभी उचित मूल्य दुकान संचालकों 6 माह मार्च 2021 का घोषणा पत्र एवं माह मई 2021 में 2 माह का चावल एवं अन्य राशन समाज में उठाव हेतु डिमांड ड्राफ्ट 30 अप्रैल 2021 तक प्राप्त कर विभागीय वेबसाइट में डाटा एंट्री पूर्ण करा लिया जावे।

 



  • यीशै दास जिला ब्यूरो चीफ की रिपोर्ट  

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment